बिहार भारत का एक राज्य है, जिसकी स्थापना 22 मार्च 1912 में हुआ था। इसकी राजधानी पटना है. बिहार गंगा नदी के किनारे स्थित है और ये उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, नेपाल और उत्तर प्रदेश के साथ जुड़े हुए हैं। बिहार भारत के प्राचीन सभ्यताओं में से एक का केंद्र रहा है, जिसमें नालंदा और विक्रमशिला विश्व विद्यालय प्रसिद्घ हैं। राज्य में भाषा हिंदी और भोजपुरी प्रचलित है। बिहार का अर्थ "विहार" या "बिहार" से आता है, जो "बौद्ध विहार" या "बौद्ध मठ" को रेफर करता है।



पटना 


पटना, बिहार का राजधानी शहर है। ये गंगा नदी के किनारे स्थित हैं और बिहार का एक महतवा पूर्ण नगर है। पटना भारत के प्राचीन शहरों में से एक है, जिसका इतिहास पर्याप्त है। यहां के कुछ प्रसिद्ध स्थलों में गांधी मैदान, पटना साहिब गुरुद्वारा, गोलघर और पटना संग्रहालय शामिल हैं। शहर की संस्कृति और इतिहास की धारा यहां के स्थलों को भरपूर महत्ता प्रदान करती है।

(GDP)

बिहार का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) देश के किसी भी राज्य की तुलना में कम है। बिहार एक विकास से कम राज्य है, लेकिन कुछ वर्षों में विकास की दिशा में सुधार दिख रहा है। जीडीपी को समझने में अनेक कारक जैसे कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र का योगदान होता है। बिहार की अर्थव्यवस्था में कृषि का महत्व अधिक है। कृपया ध्यान दें कि ये जानकारी मेरे प्रशिक्षण डेटा तक है, और आपको वर्तमान जीडीपी के लिए किसी अन्य स्थिति से सत्यापित करना होगा।




  01 BIHAR TAK